CONCOR

एक नवरत्‍न कंपनी
Container Corporation India Ltd.
कंटेनर की बात, कॉनकॉर के साथ
 
अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का संदेश

अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का संदेश

प्रिय साथियों,

परिचालन एवं व्यावसायिक कार्यों में बाहरी कारकों एवं बहुत-सी नई घटनाओं के कारण पिछला वर्ष कॉनकॉर के लिए चुनौतीपूर्ण रहा। हालांकि मैं प्रसन्न हूँ कि कॉनकॉर इन अनिश्चितताओं के बावजूद सफलतापूर्वक इनसे बाहर निकल सका तथा दृढ़ता के साथ उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर है। गत वर्ष शुरू की गई नई गतिविधियों को मैं आपसे साझा करना चाहता हूँ।

1.भारतीय रेल की अपनी तरह की आंतरिक एवं एक्जिम दोनों क्षेत्रों में पहली टाईम टेबल्ड कंटेनर ट्रेन की शुरूआत की है जिसकी बदौलत कॉनकॉर अपनी सेवाओं के माध्यम से नए कार्गो को आकर्षित करने में कामयाब हो रही है।

2.हमनें 4 स्थानों पर अपनी नई फेसिलिटिज प्रारंभ की है। हमनें कृष्णापट्टनम पोर्ट पर भी अपना परिचालन प्रारंभ किया तथा पारादीप पोर्ट पर शीघ्र परिचालन प्रारंभ करेंगे। इस तरह से कंटेनर यातायात देने वाले सभी गेटवे पोर्ट्स पर हमारी उपस्थिति हो जाएगी।

3.हम अपनी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कार्यनीतिक गठजोड़ भी कर रहे हैं। एक ऐसे गठजोड़ से, हमारे नेटवर्क में 3 नई फेसिलिटीज जुड़ गई। इस प्रकार कुल मिलाकर वर्तमान में हम 69 स्थानों पर कार्यरत है जिसमें से 66 हमारी स्वयं की है तथा 3 गठजोड़ के परिणामस्वरूप, तथा सभी गेटवे पोर्ट्स पर हम कार्यरत है।

इन समस्त अच्छी पहलों को ध्यान में रखते हुए हम भविष्य की चुनौतियों को भी समझ रहे हैं, जैसे व्यवसाय को सरल बनाने के लिए डायरेक्ट पोर्ट डिलिवरी जैसी पहल जोकि रेलमार्ग परिवहन में हिस्सेदारी पर पड़़ने वाले प्रभाव, डीजल कीमतों में गिरावट तथा इस प्रकार से लंबी दूरी के सड़क परिवहन से प्रतिस्पर्धा, नोटबंदी तथा इस कारण लॉजिस्टिक्स क्षेत्र इत्यादि में पड़ने वाले प्रभाव को हम भलीभांति समझते हैं।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम अपने अनुभव, दक्षता और इकोसिस्टम के माध्यम से जिसका हमनें वर्षों में विकास किया है, हम इन चुनौतियों का सामना कर सकेंगे तथा इन चुनौतियों को कुछ पहल के माध्यम से अवसर के रूप में बदल पाएंगे। यह अपेक्षित है कि इस वित्त वर्ष में समग्र आर्थिक व्यवस्था विशेषरूप से जीएसटी के लागू होने से वृद्धि की ओर अग्रसर होगी। पूरे भारत में हमारी उपस्थिति तथा लॉजिस्टिक्स उद्योग में अपेक्षित चुनौतियों एवं अवसरों के साथ हम कॉनकॉर को नई ऊंचाईयों की ओर ले जाने की ओर प्रतिबद्ध है तथा मल्टीमोडल लॉजिस्टिक्स क्षेत्र का नेतृत्व करते रहेंगे।

मुझे विश्वास है कि पहलों और पूरी टीम के व्यावसायिक कार्यपद्धति के कारण आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से हम नवरत्न से महारत्न की तरफ अग्रसर होंगे।

मैं आपको एवं आपके परिवार के सदस्यों को 2017 के खुशियोंभरा एवं समृद्धिमय होने की कामना करता हूँ।

शुभकामनाओं सहित,

वी. कल्याण रामा
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक