CONCOR

एक नवरत्‍न कंपनी
Container Corporation India Ltd.
कंटेनर की बात, कॉनकॉर के साथ
 
तकनीकी क्षमताएं/संसाधन

तकनीकी क्षमताएं/संसाधन

संचालन उपस्कर

कॉनकॉर ने साधारणत: संविदा आधार पर अत्याधुनिक (स्टेट ऑफ दि आर्ट) उपस्करों का प्रयोग करते हुए कार्गो/कंटेनरों के संचालन हेतु विशेष सुविधाओं का प्रबन्ध करने की नीति अपनाई है। इसके अतिरिक्त दिल्ली में स्धित तुगलकाबाद अन्तर्देशीय कंटेनर डिपो में जो कॉनकॉर का अग्रणी टर्मिनल है, रेल पर चलने वाली गैन्त्री क्रेन रबर टायर गैन्त्री क्रेन और भरे कंटेनरों तथा भार रहित कंटेनरों को संचालित करने हेतु रीच स्टैकर्स जैसे अत्याधुनिक एवं परिष्कृत संचालन उपस्कर हमारे पास हैं जिनका संचालन एवं अनुरक्षण हम स्वयं करते हैं।

वैगन

भारतीय रेल द्वारा मुहैया कराए गए कामचलाऊ कंटेनर वैगनों से काम आरम्भ करने के बाद कॉनकॉर ने गत नौ वर्षों से अत्याधुनिक तीव्र गति से चलने वाले कंटेनर फ्लैटों (बी एल सी वैगन) को लेना आरम्भ किया जो 100 (कि0 मी0 प्र0 घ0) की गति पर चलने की क्षमता रखते हैं। इनको प्रमुख कंटेनर मार्गों पर पिछ्ले तीन वर्षों से प्रगामी रूप से प्रयोग में लाया जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप परिवहन समय में कमी आई तथा सेवा व्यवस्था में पर्याप्त सुधार हुआ। इस प्रकार के 7200 वैगनों को पहले से ही प्रयोग में लाया जा रहा है और इस बेड़े में व्यावसायिक वृद्धि की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु प्रतिवर्ष इजाफा करने के साथ साथ पुराने हो चुके रोलिंग स्टॉक को बदलने की कॉनकॉर की योजना है। कॉनकॉर ने भारतीय रेल से भी लगभग 7200 पुराने कंटेनर फ्लैट वैगन खरीदे हैं जिन्हें उन्नत किया जा चुका है और जिन्हें अपेक्षाकृत कम परिवहन समय हेतु तथा बेहतर सेवा प्रदान करने योग्य बनाया गया है।

सूचना प्रौद्योगिकी

सूचना प्रौद्योगिकी किसी भी सेवा उद्योग का मुख्य आधार है जहां सूचनाएँ बेहतर ढंग से सीधे ही दक्षता के साथ सह संबंधित (कोरिलेट्स) होती है। परिवहन क्षेत्र में बोझिल कागजी प्रतिक्रियाओं कारण अत्यधिक समय और धन की बरबादी होती है। परिवहन प्रणाली के माध्यम से माल का परिवहन प्राय हतोत्साहित कर देने वाली धीमी गति से होता है, विशेषत: विकासशील देशों में। व्यावसायिक अंतरणों के भौतिक पक्ष को ऊपर उठाना चाहिए ताकि वे धन के इलैक्ट्रॉनिक अंतरण के समान दक्ष बन सकें। ऐसा संभारतंत्र सेवाओं में सुधार में शामिल सक्रिय साझेदारों के द्वारा सूचना और नेटवर्क प्रौद्योगिकी के प्रयोग से संभव है।

उन्नत सूचना प्रणाली का विकास करना कॉनकॉर की समग्र कार्यनीति का मुख्य अंश रहा है। सन 1994 से कॉनकॉर के अंतर्देशीय कंटेनर डिपो तुगलकाबाद में कंटेनर और कार्गो संभारतंत्र सूचना प्रणाली चालू की गई। अधिकांश अन्य सुविधाओं में भी कंप्यूटर प्रणालियाँ लगा दी गई ताकि यातायात आवागमन को ‘मॉनीटर’ किया जा सके तथा ‘इनवेंटरी रिकार्ड’ रखा जा सके।

कॉनकॉर में विभिन्न ऑनलाइन अनुप्रयोगों जैसे आयात/निर्यात टर्मिनल प्रबंधन प्रणाली (ईटीएमएस) आंतरिक टर्मिनल प्रबंधन प्रणाली (डीटीएमएस), ‘ऑरेकल फाइनैंशियल ईआरपी’, ‘एच आर पे रोल’ प्रणाली आदि का इस्तेमाल हो रहा है जोकि सिट्रिक वातावरण के माध्यम से केंद्रीयकृत संरचना पर आधारित है और ‘वी –सैट’ आधारित हाईब्रिड नेटवर्क पर चलते हैं।

रेडियो डाटा टर्मिनलों (आरडीटी) को अंतर्देशीय कंटेनर डिपो/तुगलकाबाद यार्ड और अंतर्देशीय कंटेनर डिपो/दादरी में ‘ऑनलाइन कंटेनर ट्रैकिंग’ तथा वैगनों से कंटेनरों के लदान/उतराई की प्रविष्टियां करने हेतु प्रयोग किया जा रहा है। ‘आर डी टी’ के माध्यम से प्रविष्टियों को कंटेनर एवं कार्गो संभारतंत्र सेवाओं में स्वतः अद्यतन करने हेतु ‘इंटरफेस सॉफ्टवेयर’ तथा आयात-निर्यात परिचालन हेतु ‘ईटीएमएस डाटाबेस’ विकसित किया गया। रेडियो डाटा टर्मिनलों को आंतरिक टर्मिनल प्रबंधन प्रणाली ‘डीटीएमएस’ के साथ डीसीटी/ओखला, टीएनपीएम/चेन्नई और व्हाईटफील्ड बैंगलोर में लगाया गया है। इससे उपभोक्ताओं को कंटेनर की अद्यतन स्थिति और यार्ड में स्थान के बारे में इस प्रणाली के माध्यम से ‘लोकल एरिया नेटवर्क’ या वेब से पूछताछ करने में सुविधा होगी।

कॉनकॉर को अपनी सूचना प्रौद्योगकी हेतु सूचना प्रबंधन प्रणाली की स्थापना एवं अनुरक्षण (आइ.एस.एम.एस.) हेतु आई.एस.ओ./आई.ई.सी. 27001:2005 मानक प्रमाण पत्र मिला है।

कॉनकॉर की अपनी प्रणाली, जिसका शीर्षक ‘वेब आधारित एकीकृत कंटॆनर/टर्मिनल प्रबंधन प्रणाली है’ को ए.एफ.ए.सी.टी. (एशिया पैसिफिक काउंसिल फोर ट्रेड फैसिलिटेशन एण्ड इलैक्ट्रनिक बिजनेस) द्वारा सावर्जनिक क्षेत्र में इलैक्ट्रनिक व्यवसाय श्रेणी के अंतर्गत ई-एशिया 2009 अवार्ड हेतु विजेता के रूप में आंका गया।

ग्राहकों को कंटेनर एवं कार्गो संभारतंत्र प्रणाली के वाणिज्यिक दस्तावेजों को इलेक्ट्रऑनिक माध्यम से ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा से शिपिंग लाइनों, आयातकों, निर्यातकों तथा सी.एच.ए. जैसे ग्राहक अपने आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन प्रौसेस कर सकते हैं तथा तुगलकाबाद स्थित आई.सी.डी. में भौतिक रूप से न आए बगैर ही वेब के माध्यम से ‘प्रोसेस्ड आउटपुट’ के आवश्यक ‘प्रिंट आउट’ ले सकते हैं। इस प्रणाली को और अधिक सुरक्षित बनाने हेतु सी.सी.एल.एस. पर ई-फाइलिंग के साथ डिज़िटल हस्ताक्षरों को एकीकृत किया गया है।

कॉनकॉर का अपना वेब सर्वर है जो वाणिज्यिक अनुप्रयोगों यथा ई.टी.एम.एस, सी.सी.एल.एस, डी.टी.एम.एस आदि को वेब इंटरफ्रेट उपलब्ध कराता है। इससे हमारे ग्राहक वेबसाइट के माध्यम से अपने शिपमेंट के बारे में सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

कंटेनर ट्रेकिंग विवरण, ट्रेन समरी एवं वर्तमान में ट्रेन की स्थिति की जानकारी देने हेतु कॉनकॉर वेबसाइट पर एकीकृत ट्रैक एंड ट्रेस प्रणाली भी लागू की गई है। कॉनकॉर ने एकिज्म प्रणाली के लिए पी.डी.ए. विवरण हेतु ऑटोमेटड ई-मेल, रेल आउट और रेल आउट मामलों के लिए एस.एम.एस भी शुरू किया है।

इन सुविधाओं को पाने के इच्छुक ग्राहक कार्यकारी निदेशक(प्र.सू.प्र.एवं सीएसआर) से उनके ई-मेल आई डी anurag@concorindia.com पर संपर्क कर सकते हैं।

कंटेनरों की सूची, कंटेनरों की स्थिति, पी.डी.ए. शेष आदि जैसी सूचनाओं को उपलब्ध कराने हेतु ई.टी.एम.एस को चालू करने वेब इंटरफेस को भी विकसित किया गया है।

वाणिज्यिक अनुप्रयोगों यथा ईटीएमएस, सीसीएलएस, डीटीएमएस आदि को वेब पर प्रदर्शित करने की सुविधा देने हेतु कॉनकॉर का अपना ‘वेब सर्वर’ है। ‘वेब इंटरफेस’ से हमारे ग्राहक वेबसाइट के माध्यम से उनके ‘शिपमेंट’ के बारे में सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

‘कंटेनर ट्रैकिंग डिटेल’ ‘ट्रेन समरी’ और ‘करंट रनिंग पोजिशन’ संबंधी जानकारी कॉनकॉर वेबसाइट पर उपलब्ध कराने हेतु एक समेकित ‘ट्रैक एंड ट्रैस प्रणाली’ भी चालू की गई है।