CONCOR

एक नवरत्‍न कंपनी
Container Corporation India Ltd.
कंटेनर की बात, कॉनकॉर के साथ
 
मुख्य व्यवसाय

मुख्य व्यवसाय

कॉनकॉर के मुख्य व्यवसाय को दो सुस्पष्ट गतिविधियों में वर्णित किया जा सकता है : वाहक (कैरियर) के रूप में और टर्मिनल संचालक (टर्मिनल ऑपरेटर) के रूप में।

1. वाहक के रूप में

चूंकि कॉनकॉर भारत में कंटेनरीकृत रेल परिवहन का एकमात्र प्रदाता है, इसे भारतीय रेल से घनिष्ठ संबंधों का लाभ मिलता है। इसके कई टर्मिनल रेलवे से पट्टे पर ली गई भूमि पर स्थित है। कॉनकॉर के प्रमुख परिचालन कार्मिक भारतीय रेल से प्रतिनियुक्ति पर है अथवा ये पहले भारतीय रेल के ही कर्मचारी थे। कॉनकॉर को भारतीय रेल से वैगनों और परिचालन संबंधी सहायता सदैव उपलब्ध रहती है। चूंकि लम्बी दूरी के लिए रेल की दरें स्पर्धात्मक है, इन दरों का लाभ उपभोक्ताओं को दिया जा सकता है और इस प्रकार कॉनकॉर लचीली तथा स्पर्धात्मक दरें प्रदान करता है। रेल मार्ग से जुड़ाव हमारे पत्तनों से तथा पत्तनों को जाने वाले सड़क मार्गों से वाहनों की भीड़ को कम करने में अहम भूमिका अदा करता है। यद्यपि रेल मार्ग हमारी परिवहन योजना का प्रमुख अंग है तथापि कुछ कॉनकॉर टर्मिनल अनन्य रूप से सड़क मार्ग द्वारा ही जुड़े हैं। सड़क मार्ग की सुविधा प्रायः पूरक सेवाओ के रूप में ‘द्वार से द्वार’ तक जोड़ने के लिए मुहैया कराई जाती है। तथापि, जहाँ कहीं सड़क मार्ग परिचालन या आर्थिक दृष्टि से बेहतर विकल्प है इसे रेल मार्ग के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है।

2. टर्मिनल ऑपरेटर के रूप में

कॉनकॉर ने 7 अन्तर्देशीय कंटेनर डिपो के साथ नवम्बर 1989 में कार्य करना आरम्भ किया था। तब से हमने इस नेटवर्क को 67 टर्मिनलों तक विस्तृत कर लिया है जिनमें से 12 टर्मिनल आयात निर्यात कंटेनर डिपो है और 17 टर्मिनल अनन्य रूप से आन्तरिक (डोमेस्टिक) कंटेनर डिपो है। 37 टर्मिनल अन्तर्राष्ट्रीय तथा आन्तरिक (डोमेस्टिक) टर्मिनल दोनों प्रकार की भूमिका का संयुक्त रूप से निष्पादन करते हैं।

कॉनकॉर के कस्टम बॉन्डेड अन्तर्देशीय कंटेनर डिपो सुदूर प्रदेश में स्थित शुष्क पत्तन हैं और सभी पत्तन सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं जिसमें ग्राहक के कार्यस्थल पर ही सीमाशुल्क से अनुमति (क्स्टम क्लीयरेंस) सम्मिलित हैं। ये टर्मिनल प्रायः सदैव रेल मार्ग से भारतीय रेल नेटवर्क से जुड़े हैं। स्थान तथा आकार के अनुसार उन्हें सड़क मार्ग से भी जोड़ा गया है। रेल मार्ग से जुड़ाव के कारण लम्बी दूरियों के लिए अधिक मात्रा की ढुलाई हम लागत प्रभावी तरीके से सरलतापूर्वक करने में समर्थ हैं।

कॉनकॉर के टर्मिनलों पर उपलब्ध सुविधाओं में भण्डारगार, कंटेनर पार्किंग, कंटेनरों के मरम्मत की सुविधाएं तथा कार्यालय परिसर की सुविधा भी सम्मिलित है। सी एफ एस ऑपरेटर के रूप में कॉनकॉर संभारतंत्र को मूल्ययोजित निम्नलिखित सेवाएं मुहैया कराता है

  • आयात निर्यात कार्गो हेतु पारगमन भण्डारगार
  • बाण्डेड भण्डारगार जिससे आयातकों को कार्गो का भण्डारण करने तथा आंशिक निकासी करने की सुविधा मिलती है तथा इस प्रकार शुल्क की अदायगी आस्थागित की जा सकती है।
  • कंटेनर भार से कम कार्गो का समकेन और नामांकित केन्द्रों के लिए पुनः व्यवस्थित करना।
  • बॉण्डेड ट्रकिंग द्वारा एयर कार्गो निकासी।

आन्तरिक (डोमेस्टिक) व्यवसाय में घर से माल उठाने तथा घर तक माल पहुँचाने की सुविधा सबसे अधिक लोकप्रिय है। हम अपने टर्मिनल नेटवर्क का हब और स्पोक गतिविधियों के लिए भी प्रयोग करते हैं, जिससे एक ही समय में ग्राहकों को अनेक स्थानों के लिए कार्गो भेजने की सुविधा मिलती है जिससे कॉनकॉर द्वारा वितरण तथा पुनः वितरण की आवश्यकताएँ पूरी की जाती हैं। हमारे द्वारा प्रस्तावित सेवा का मुख्य आधार एकल खिड़की सुविधा देना है जिसमें विभिन्न एजेन्सियों से सामन्जस्य स्थापित करना एवं कंटेनरीकृत कार्गो व्यवसाय से जुड़ी सेवाएँ सीमाशुल्क कार्यालय से लेकर पत्तनों तक और रेल एवं सड़क द्वारा किराए पर ढुलाई करने तक, समेकक (कनसोलिडेटर्स), अग्रेषक (फारवर्डरस), सीमाशुल्क एजेन्ट तथा पोत परिवहन वाहनों की सेवाएँ सम्मिलित हैं। उच्चस्तरीय व्यापारिक समर्थन पाने हेतु हमारे दर प्रस्तावों का इस प्रकार अभिकल्पित (डिजाइन) किया गया है कि इन्हें सड़क मार्ग को मिलाकर सर्वाधिक लागत प्रभावी बनाया जा सके। इससे हम उन सेवाओं को प्रस्तावित करने के योग्य हो जाते हैं जिन्हें ग्राहक के निर्देशों के अनुरूप व्यक्ति विशेष हेतु बनाया जा सके तथा इसके लिए उसे कम से कम प्रयास करना पड़े।